2024 भारतीय सामान्य और राज्य विधानसभा चुनावों की अनुसूची की घोषणा

2024 भारतीय सामान्य और राज्य विधानसभा चुनावों की अनुसूची की घोषणा:

भारत के चुनाव आयोग, मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार के नेतृत्व में, ने आगामी 2024 लोकसभा चुनावों के लिए आधिकारिक समय सारणी निर्धारित की है, जो भारतीय लोकतंत्र के लिए एक निर्णायक क्षण है। 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात विशिष्ट चरणों में उन्मुख, चुनावी युद्ध 543 संसदीय सीटों के भाग्य का निर्णय करेगा। वोटों की निर्णायक गिनती 4 जून को निर्धारित है, जो राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन साबित होगी।

समानांतर विकास में, चुनाव आयोग ने चार राज्यों में राज्य विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी खुलासा किया। आंध्र प्रदेश और ओडिशा के मतदाता 13 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जबकि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के लिए एक पहले दिनांक, 19 अप्रैल को निर्धारित किया गया है। ये चुनाव राष्ट्रीय चुनावी प्रक्रिया के साथ साथ चलेंगे, दलों और उम्मीदवारों के लिए रणनीतिक जटिलता की परतें जोड़ देंगे।

राजीव कुमार, नई दिल्ली में एक प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, चुनावी अभ्यास के विशाल पैमाने को उजागर किया। 2024 लोकसभा चुनावों में 96.8 करोड़ योग्य मतदाताओं की भागीदारी देखने को मिलेगी, जो राष्ट्र की जीवंत लोकतांत्रिक भावना का प्रमाण है। मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए, आयोग ने देश भर में 10.5 लाख मतदान केंद्रों की व्यवस्था की है। इसके अलावा, चुनावों को निर्बाध रूप से संचालित करने के लिए 1.5 करोड़ मतदान अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों की एक विशाल शक्ति तैनात की जाएगी। यह विशाल उपक्रम चुनाव आयोग की लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता और हर योग्य नागरिक को मतदान का अवसर प्रदान करने के संकल्प को रेखांकित करता है।

Leave a Comment